Viridha pension yojana Bihar online apply in hindi

804
0

Viridha pension yojana Bihar online apply in hindi

आज आपलोगं को Viridha pension yojana Bihar online apply in hindi के बारे में बताउँगा बिहार सरकार द्वारा 1 अप्रैल 2019 को एक योजना का आरम्भ किया गया था उसका नाम है मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना इस योजना के तेहत बिहार सरकार द्वारा 60 वर्ष से 79 वर्ष तक के महिला और पुरुष को प्रति माह 400 रुपये से 500 रुपये तक साहायता के रुप में दे रही है

अगर आपके घर में एसे कोई भी दादा या दादी तथा नाना/नानी है या तो फिर आप ख़ुद Viridha pension yojana Bihar online apply in hindi के पात्र हैं तो इस लेख के अनुसार घर बैठे मोबाइल या फिर कम्प्यूटर से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आप को पुरा लेख अच्छे से पढना होगा इस लेख के द्वारा आपको हर एक चीज बताने का प्रयास होगा जैसे के आप कैसे ऑनलाइन आवेदन करें? Viridha pension yojana Bihar online apply in hindi के पात्र कौन है?और इस योजना के लिए कौन से दस्तावेज़ों की ज़रूरत है? इत्यादि तो आइए निचे जानते हैं इन सारी चीजों के बारे में।

Viridha pension yojana Bihar

वृद्धजन पेंशन योजना को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी का उद्देश्य यह है की 60 वर्ष के बाद बुजुर्ग महिला एवं पुरुष को एक पेंशन दिया जाए जिस से उनके जिवन जिने में अच्छे से मदद मिल सके बिहार में काफ़ी एसे बुजुर्ग हैं जो बहुत कष्ट में रहते हैं क्योंकि उनके पास कहीं से कोई आय नहीं है और कोई सहारा नहीं है दुसरे के सहारे जिवन को जी रहे हैं यह सब देखते हुए

बिहार सरकार ने इस योजना के माध्यम से 60 से 79 वर्ष के वृद्धजनों को प्रति माह रुपये 400 और 80 वर्ष के वृद्धजनों को प्रति माह 500 रुपये देने का एलान कर दिया है इस योजना से उनके जिवन को सरल बनाने की कोशिश की है इस योजना के तेहत प्रदेश के बुजुर्गों के खाते में पैसा डाला जा रहा है काफ़ी लोग इस योजना का लाभ भी उठा रहे हैं तो आइये देखते हैं वृद्धा पेंशन योजना के पात्र कौन हैं।

Virdha pension yojana bihar online apply eligibility (पात्र)

समाज कल्याण द्वारा वृद्धजन पेंशन योजना के इच्छुक पात्रता कौन हो सकते हैं और उसका क्या मानदंड है निचे के लेख में देखें।
  • आवेदक बिहार के स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के इच्छुक व्यक्ति का उम्र 60 वर्ष से अधिक होना चाहिए।
  • सभी लाभार्थी को मृत्यु तक इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • इस योजना का लाभ सरकारी कर्मचारी नहीं ले सकते हैं।
  • लाभार्थी को पेंशन की राशि DBT के मध्यम से सीधा बैंक खाता में डाला जाएगा।
  • इस योजना के पात्र केवल ग़रीबी रेखा वाले जैसे BPL इत्यादि ही ले सकता है।
  • बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक रहना चाहिए।

मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के टेबल

योजना की नाम वृद्धजन पेंशन योजना
योजना का लॉन्च किया गया श्री मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार
योजना का उद्देश्य वृद्धजनों को आर्थिक साहायता पहुँचाना
योजना का शुरुआत कब हुआ 1 अप्रैल 2019
लाभार्थी बिहार के वृद्धजन महिला/पुरुष
योजना का ज़िम्मेदारी बिहार समाज कल्याण विभाग
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
आवेदन के लिए ऑफिसियल वेबसाइट https://sspmis.bihar.gov.in/

वृद्धजन पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन के लिए दस्तावेज़ों का आवश्यकता

आधार कार्ड
वोटर ID कार्ड
जन्म प्रमाण-पत्र
आय प्रमाण-पत्र
बैंक खाता
पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो
मोबाइल नंबर
मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के लाभ
लाभार्थी को जिन का उम्र 60 से 79 वर्ष तथा 80 वर्ष के बीच है उनको प्रति माह 400 रुपये से 500 रुपये तक का साहायता मिलेगा
और आज कल वृद्धजनों को उनके घर वाले छोड़ देते हैं उनके साथ ग़लत व्यवहार करते हैं क्योंकि लोग सोचते हैं वृद्धजनों से कोई लाभ नहीं है इस लिए सरकार ने कुछ राशि से उनका साहायता करने का निर्णय लिया है ताकि प्रदेश के बुजुर्ग आत्मनिर्भर बन सके।

Viridha pension yojana Bihar online apply/वृद्धजन पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

सबसे पहल सरकार के अधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करके वेबसाइट के होम पेज पर जाना है
वृद्धजन पेंशन योजना में आवेदन करने का विकल्प दिखाई देगा उस विकल्प पर क्लिक करना है
फिर आपके डिस्प्ले पर एक छोटा सा फार्म खुलेगा उसमें आधार के अनुसार जिला,प्रखंड,योजना,मतदाता संख्या,नाम मतदाता के अनुसार,आधार नंबर,आधार के अनुसार नाम,आधार के अनुसार जन्म-तिथि यह सारी चीजें भरकर Proceed पर क्लिक करना है
उसके बाद आपके डिस्प्ले पर फिर से एक नया फार्म खुलेगा इस फार्म में भी पुछी गइ कुल जानकारी अच्छे से भरना है जैसे ज़िले का चयन, ब्लोक योजना , मतदाता संख्या, मतदाता का नाम, और जन्म-तिथि यह सारी चीजें इस फार्म में भरने के बाद आधार सत्यापित करे पर क्लिक करना होगा
अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फार्म खुल जाएगा
इस फार्म में अपना नाम,पता,मोबाइल नंबर,आधार, इ-मेल, और माँगा गया कुल दस्तावेज इत्यादि अपलोड करके सुरक्षित करे पर क्लिक कर देना है।
इस तरह से बहुत सरल तरीक़े से इस लेख को पढ़कर आवेदन कर सकते हैं।

Mukhya-mantri viridha pension yojana bihar online status

Viridha pension yojana Bihar online apply in hindi में सबसे पहले सरकार के अधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ वेबसाइट का होम पेज खुलेगा उसके बाद Baneficiary Status पर क्लिक करें उसके बाद आपको Beneficiary ID डालकर Search पर क्लिक करना होगा क्लिक करते ही आपके द्वारा आवेदन किया हुआ वृद्धजन पेंशन योजना के प्रोफ़ाइल दिखने लग जाएगा।

Viridha pension yojana toll free number Bihar

मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के अधिकारी से संपर्क करने के लिए निचे दिये गए लिंक पर क्लिक करें http://www.sspmis.bihar.gov.in/ContactUsPage आपको अधिकारी का संपर्क के लिए नंबर मिल जाएगा।
हमें उम्मीद है की इस योजना के बारे में लिखा हुआ लेख से आपको बहुत साहायता मिला होगा फिर भी अगर आपके ओर से कोइ भी शिकायत है तो कमेंट बॉक्स में जरुर बताएँ आपके सारे सवालों का जवाब दिया जाएगा।
अगर आप इसी तरह के कोई भी योजना के बारे में जानना चाहते हैं तो यहाँ पर क्लिक करें।