Bal Sangopan Yojana Maharashtra 2021

593
0
Bal Sangopan Yojana

Bal Sangopan Yojana Maharashtra 2021

महाराष्ट्र सरकार के बहुत सारे योजनाओं के बारे में आपने सुना होगा उन सारे योजनाओं में से एक योजना Bal Sangopan Yojana Maharashtra 2021 है ये योजना अपने आप में एक खास योजना है दोस्तों बाल संगोपन योजना के तहत महाराष्ट्र सरकार ने महाराष्ट्र के गरीब पिछड़ा अति पिछड़े और जिनके माता-पिता नहीं है एसे बच्चों के लिए राज्य सरकार ने ये योजना बनाई है इस योजना के तहत हर वो गरीब बच्चे जो इनके पात्र हैं सरकार उनके खाते में 425 रुपये प्रति माह डाल रही है।

दोस्तों अगर आप में किसी का बच्चा भाइ बहन या आप खुद हैं तो Bal Sangopan Yojana Maharashtra 2021 का लाभ ज़रूर लें इस योजना के लाभ लेने के लिए में हर वह विशेष चीज़ें बताने जा रहा हूँ जिस से आप को लाभ आसानी से मिल सके जैसे में आज इस लेख के माध्यम से बताऊँगा के आवेदन कैसे करें, कौन पात्र है इस योजना का,उम्र मानदंड किया होनी चाहिए इत्यादि तो इन सारी चीजों को जानने के लिए आप को इस लेख को शुरू से अंतिम तक पढ़ना आवश्यक होगा।

Bal Sangopan Yojana Maharashtra 2021

 

महाराष्ट्र बाल संगोपन योजना के विशेषताएँ

दोस्तों बताना चाहूँगा कि बहुत सारे योजनाएँ प्रचार प्रसार में ज़्यादा न आने के कारण लोगों को पता नहीं चल पाता है कि कौन सा योजना कैसा है और कब लागू हुआ

इसी तरह आज में महाराष्ट्र बाल संगोपन योजना के बारे में बताने जा रहा हूँ Bal Sangopan Yojana Maharashtra 2021 के तहत महाराष्ट्र सरकार ने महाराष्ट्र वासियों के लिए जो गरीब है बी पी एल या उस से नीचा तबक़ा के लोग जो अपने बच्चे और बच्चियों को शिक्षा नहीं दे सकते

महंगाई के कारण उन के लिए सरकार ने ये योजना बनाया है इस योजना के तहत महाराष्ट्र सरकार द्वारा हर गरीब बच्चों के जीवन को संवारने के लिए का एक अच्छा क़दम उठाया गया है तो आवेदन करने से पहले चलिए जानते हैं बाल संगोपन योजना के पात्रता और मानदंड क्या-क्या है।

लेबर कार्ड ऑनलाइन महाराष्ट्र 

बाल संगोपन योजना के पात्रता

जो व्यक्ति गरीब है जिनके पास इतना आय नहीं है के वह अपने बच्चों को शिक्षा दे सके जैसे अना/बिमार माता-पिता के बच्चे/जिनके माता/पिता का नृत्यु हो गया हो एसे लोग इस योजना के पात्र होंगे।
जिस बच्चे का उम्र 4 वर्ष से लेकर केवल 18 वर्ष तक के हों एसे बच्चे इस योजना के पात्र होंगे।
लाभार्थी व्यक्ति महाराष्ट्र के स्थाई निवासी होना चाहिए।
वह बच्चे जिनके माता/पिता किसी कारण वश आजीवन कारावास जेल में हो वह भी बाल संगोपन योजना के तहत लाभ उठा सकते हैं।
जिन बच्चों के माता-पिता विकलांग हों कमाने के काबिल न एसे माता-पिता के बच्चे पात्र होंगे।
Bal Sangopan Yojana Maharashtra

Bal Sangopan Yojana Maharashtra 2021

ये योजना महाराष्ट्र सरकार वर्ष 208 में लागू किया था इस योजना से महाराष्ट्र के काफ़ी लोगों जो गरीब और बेबस हैं उन को लाभ मिल रहा है और लाभार्थी इस योजना में हिस्सा ले भी रहे हैं

अब देर किस बात की अगर आप बाल संगोपन योजना का हिस्सा बनना चाहते हैं तो निम्नलिखित अनुसार आवेदन प्रक्रिया पुरी कर के इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

CIDCO Lottery हाउसिंग स्कीम महाराष्ट्र 

बाल संगोपन योजना के उद्देश्य

संगोपन योजना के उद्देश्य ये है कि महाराष्ट्र के गरीब लाचार व्यक्ति जिनको कहीं से आय आने का रास्ता न हों उनके बच्चों के भविष्य उज्ज्वल बनाने के लिए आर्थिक सहायता के रुप में

सरकार 425 रुपये प्रति माह सरकार लाभार्थी के बैंक खाते में डाल रही है। बाल संगोपन योजना के उद्देश्य ये भी है कि राज्य में कोई भी गरीब परिवार ज़्यादा आय न होने के कारण भी अपने बच्चों का भविष्य उज्ज्वल बना सकते हैं।

Bal Sangopan Yojana Documents Required बाल संगोपन योजना आवश्यक दस्तावेज

अगर लाभार्थी इस योजना के पात्र हैं और लाभ लोने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो निम्नलिखित दस्तावेज़ों की आवश्यकता पड़ेगी।
राशन कार्ड Ration Car
आधार कार्ड Adhar Card
आय सर्टिफिकेट Income Certificate
मृत्यु सर्टिफिकेट (अगर माता/पिता का मृत्यु हो गया हो तो) Death Certificate (Unfortunately Parents death)
जन्म प्रमाण पत्र Birth Certificate
बैंक खाता Bank Account
पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो Passport Size Photo
 PMD to PDF Converter Free Download Click Here

Bal Sangopan Yojana फार्म डाउनलोड

Bal Sangopan Yojana फार्म महाराष्ट्र डाउनलोड करना चाहते हैं तो तो सबसे पहले सरकार के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा
फिर होम पेज में मेनू बार पर क्लिक कर के Scheme पर क्लिक करें क्लिक करते ही आपके सामने दुसरा पेज खुलेगा
उसमें आपको नीचे स्क्रोल कर के नीचे डाउनलोड पर क्लिक कर देना है डाउनलोड पर क्लिक करते ही आपके डिस्प्ले पर बाल संगोपन योजना के pdf फार्म खुल जाएगा
उसको डाउनलोड कर लेना है। इस प्रकार से महाराष्ट्र बाल संगोपन योजना के pdf फार्म डाउनलोड कर सकते हैं।

Bal Sangopan Yojana Official Website

अगर और महत्वपूर्ण जानकारी लेना चाहते हैं या फिर बाल संगोपन योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना चाहते हैं
तो इस लिंक के माध्यम से सरकारी वेबसाइट पर जाकर और जानकारी हासिल कर सकते हैं। https://womenchild.maharashtra.gov.in/
दोस्तों में इस लेख के माध्यम से बाल संगोपन योजना के बारे में सारी जानकारी देने की कोशिश की है अगर फिर भी आप के मन में किसी भी तरह का प्रश्न है तो सवाल पुछ सकते हैं।