Bhumi jankari Bihar,Siwan,Purnia,Gaya Bhumi jankari Bihar Jamabandi

558
0
बिहार में अपने ज़मीन के बारे पुरी जानकारी ले सकते हैं

Bhumi jankari Bihar,Siwan,Purnia,Gaya Bhumi jankari Bihar Jamabandi

Bhumi jankari Bihar,Siwan,Purnia,Gaya Bhumi jankari Bihar Jamabandi में आपका स्वागत है जैसे के आपलोग जानते हैं के पहले अपने ज़मीन (भुमी) के बारे जानने के लिए जैसे के खाता या खेसरा द्वारा ज़मीन किसके नाम से है इस ज़मीन का मालिक कौन है और इस ज़मीन का नक़्शा कैसे है यह सारी चीज़ें जानने के लिए पहले हमें पैसा ख़र्च करना पड़ता था या फिर किसी को पैरवी करना पड़ता था लेकिन हम आपको बताना चाहुँगा की अभी दुनिया बदल चुका है घंटो का काम अब मिन्टो में होने लगा है।

अब आप घर बैठे अपने ज़मीन के बारे में पुरे विस्तार से सरल तरिके में जान सकते हैं बस आपको केवल एक छोटा सा काम करना होगा काम यह है की आप इस Bhumi jankari Bihar,Siwan,Purnia,Gaya Bhumi jankari Bihar Jamabandi को सबसे पहले शुरू से अंत तक पढना होगा कृपया करके अधुरा पढकर कोशिश न करें अपने ज़मीन के बारे में जानने के लिए तो आइये सबसे पहले जानते हैं विशेषता किया है और किया कुछ करना पड़ेगा।

बिहार में अपने ज़मीन के बारे पुरी जानकारी ले सकते हैं
बिहार में अपने ज़मीन के बारे पुरी जानकारी ले सकते हैं

Rayyat ke Name Se Khoje

Bhumi jankari Bihar,Siwan,Purnia,Gaya Bhumi jankari Bihar Jamabandi में आपको बताना चाहुँगा की अगर आप घर पर हैं या घर से बाहर हैं अपने ज़मीन के बारे में जानने के लिए खाता खेसरा जरुरी होता है लेकिन हर कोई ज़मीन के काग़ज़ात साथ लेकर नहीं चलता है और ना ही हर किसी को अपने ज़मीन के खाता/खेसरा याद रहता है लेकिन चिंता करने की कोई बात नहीं है हम जानते हैं आप में से ही कुछ लोग घर से बाहर भी रहते हैं नौकरी/व्यापार के लिए तो उसका भी समाधान है आप बग़ैर खाता/खेसरा से भी अपने ज़मीन के बारे में जान सकते हैं तो आइये निचे देखते हैं इन सारी चीजों के लिए किया उपाय है।

ज़मीन के बारे में विस्तार से जनने के लिए कुछ जरुरी वस्तु

अगर आप हक़ीक़त में अपने ज़मीन के बारे में जनना चाहते हैं तो सबसे पहले एक मोबाइल होना चाहिए या तो फिर कम्प्यूटर उसके साथ ही इंटरनेट का होनी जरुरी होगा और यह चिजें हर किसी के पास है तो चलिए फिर देर किस बात की हम जानते हैं अपने ज़मीन के बारे में जैसे किस के द्वारा ख़रीदा था और अभी किसके नाम से है और इतना ही नहीं किसी दुसरे के ज़मीन के बारे में भी जानते हैं के उनके पास कुल कितने ज़मीन है।

 Bhumi Jankari बिहार/भुमी जानकारी बिहार का लाभ 

बिहार वासी घर बैठे एक क्लिक में अपने भुमी के बारे में सभी जानकारी आसानी से ले सकता है।
प्रदेश के नागरिकों को अब अपने ज़मीन के बारे कोई भी डीटेल प्राप्त करने के लिए बार बार पटवारी के पास जाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।
नागरिकों का अब क़ीमती समय को बचाएगा।
राजस्व बिहार के वेबसाइट पर अपने ज़मीन का खाता,भु-नक़्शा जमाबंदी नकल भुलेख यह सारी चीज़ें घर बैठे ऑनलाइन देख सकते हैं।
बिहार के कोई भी नागरिक ऑनलाइन ज़मीन रिकॉर्ड देख सकते हैं।

खाता खसरा खतौनी किया होता है?

खेसरा एक फ़ारसी का शब्द है जिसे हम हिंदी में प्लाँट या सर्वे नंबर से जानते हैं जो एक ज़मीन का टुकड़ा होता है जिसे हम खसरा नंबर से पता लगाते हैं की इस खसरा नंबर का इतना ज़मीन का टुकड़ा है।
खतौनी
खतौनी का मतलब यह है की कोई भी ज़मीन के मालिक अपना ज़मीन कुछ दिनों के लिए किसी दुसरे को खेतीबाड़ी करने वाले किसानों को दिया जाता है जिसके द्वारा खेत के मालिक पैसे कमाते हैं जिसे लोग बटाइदार या फिर अरजेंट बटाइ कहते हैं।

Bhumi Jankari Bihar Online

सबसे पहले आपको बिहार सरकार के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा वेबसाइट पर जाते ही एक होम पेज खुलकर आएगा उसमें आपके सामने पुरे बिहार का नक़्शा दिखाया देगा आपको सबसे पहले आप बिहार के किस ज़िले से हैं वह जिला आपको सिलेक्ट कर लेना है सिलेक्ट करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा
उसमें आपके जिले का पुरा नक़्शा दिखेगा उस नक्शा में  अपना अंचल सिलेक्ट करना सिलेक्ट करते ही फिर से एक फार्म खुलेगा उसमें आपको अपना मौजा का नाम सिलेक्ट करना होगा सिलेक्ट करने के बाद आपको तीन विकल्प मिलेगा जिसके द्वारा आप अपने भुमी के बारे में जान सकते हैं।
  1. खाता संख्या से देखें
  2. खसरा संख्या से देखें
  3. खाता धारी के नाम से देखें
इन में से किसी एक विकल्प को चुनना होगा जैसे के आप अगर घर से बाहर हैं या फिर आपको अपने ज़मीन का खाता/खसरा नंबर याद नहीं है तो किसके नाम से वह ज़मीन है उसका नाम तो जानते ही होंगे बस आपको उसका नाम लिखकर खाता खोजे पर क्लिक कर देना है उसमें आपके सामने रैयतधारी का
नाम पिता/पति का नाम और खाता संख्या,खेसरा संख्या दिखाई देने लगेगा और आपको देखे पर क्लिक करके रैयत का नाम खेत की चौहद्दी,किस्म ज़मीन,रकवा दखल का स्वरुप लगान एवम सेस,जमाबंदी इत्यादि सब आपके डिस्प्ले पर दिख जाएगा आप चाहें तो इसका प्रिंट भी नकाल सकते हैं।
इस योजना के अंतर्गत अगर आपको समझने में कोई समस्या होता है तो कृपया करके निचे कमेंट बॉक्स में ज़रूर बताएँ हम आपके सवालों का जवाब ज़रूर देंगे।