Jan Dhan Yojana Benefits In हिन्दी जन धन योजना का लाभ

715
0

Jan Dhan Yojana Benefits In हिन्दी जन धन योजना का लाभ

Jan Dhan Yojana Benefits In हिन्दी जन धन योजना का लाभ में आपका स्वागत है आप में से लम-सम सभी लोगों ने प्रधान मंत्री जन धन योजना के बारे में सुना होगा और कुछ लोगों का इन में से बैंक खाता भी खुला होगा जन धन योजना के माध्यम से लेकिन आप में से बहुत ही कम लोग जानते होंगे के Jan Dhan Yojana Benefits In हिन्दी जन धन योजना का लाभ क्या क्या है,

अगर आप का खाता प्रधान मंत्री जन-धन योजना में नहीं खुला है तो मैं कहता हूँ आप अपना खाता जन धन योजना में ज़रूर खोला लेना चाहिए क्योंकि आज जो में बताने वाला हूँ जन धन योजना के बारे में इसका किया-किया लाभ हैं आप जानकर चौंक जाएँगे तो चलिए देर न करते हुए नीचे के लेख में जानते हैं की जन धन योजना के लाभ क्या-क्या है और आप जन धन योजना मे बिल्कुल मुफ़्त खाता कैसे खुलवाएँ।

प्रधानमंत्री जन धन योजना
प्रधानमंत्री जन धन योजना में खाता खुलवाएँ मृत्यु हो जाने पर 30000 रुपये तक का जिवन बिमा पाएँ

प्रधान मंत्री जन धन योजना के उद्देश्य

सबसे पहले में आपको जानकारी दे दुँ की प्रधान मंत्री जन-धन योजना 28 अगस्त 2014 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लागू किया गया था इस योजना का उद्देश्य यह है की भारत देश में कोई भी आपदा के हालत में जैसे के भारतवासियों के उपर दुर्भाग्यवश कोई भी कठिनाइयाँ आती है,

जैसे अभी करोना काल का दौर चल रहा है इस स्थिति में भारत के ग़रीब नागरिक अपने नौकरी से महरूम हो गए हैं  उनको बहुत अवश्य हो गया था आर्थिक मदद पहुँचाना तो सरकार

द्वारा आर्थिक मदद सीधे उन ग़रीबों के बैंक खाता के माध्यम से राशि पहुँचाया जा रहा है 2014 से पहले यह योजना लागू नहीं किया गया था तो जब भी सरकार द्वारा कोई भी आर्थिक मदद पहुँचाया जा रहा था तो उसमें छोटे छोटे नेता द्वारा वह मदद नहीं पहुँच पाता था क्योंकि आप सभी जानते हैं हमारे देश में नेताओं की भ्रष्टाचार कितना उपर है ,

इस लिए केन्द्र सरकार ने फ़ैसला लिया के प्रधान मंत्री जन धन योजना द्वारा देश के जनता को जोड़ा जाए और बैंक खाता खोला जाए ताकि देश के जनता तक सरकार की मदद सीधे जनता के खाते में पहुँच सके।

Jan Dhan Yojana Benefits जन धन योजना का लाभ

सबसे पहले में बताना चाहुँगा की सरकार के ऑफिसियल वेबसाइट के मुताबिक़ अभी तक लम-सम 41.44 करोड़ से अधिक लाभार्थी का बैंक खाता जन धन योजना से जुड़ा हुआ है और 131,324,14 करोड़ रुपये की कुल धनराशि जमा है और इतना ही नहीं सरकार अभी उप सेवा छात्रों में 1.26 लाख की धनराशि नियुक्ति कर रही है।
  • इस योजना के अंतर्गत बैंक खाता किसी भी राष्ट्रीय बैंक या शाखा से खुला सकते हैं जैसे SBI,Bank of India,HDFC Bank,Punjab इत्यादि।
  • जन धन योजना के अंतर्गत 0 बैलेंस पर खाता खुलता है जिसमें ग्राहक को बैलेंस मैन्टेन करने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • इस योजना के अंतर्गत खाता खोलवाने के बाद ग्राहक बिमा और पेंशन का भी लाभ ले सकते हैं।
  • अगर इस योजना के द्वारा खाता में आपका जमा राशि है तो कुछ प्रतिशत तक का आप ब्याज भी ले सकते हैं।
  • इस योजना के माध्यम से 1 लाख रुपये तक का धन राशि दुर्घटना बिमा कवर भी मिलेगा।
  • प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत लाभार्थी के मृत्यु हो जाने पर 30000 रुपये तक का जिवन बिमा भी दिया जाता है यह रकम लाभार्थी को योग्यता शर्तें पुरी होने पर मिलता है।

Han dhan Yojana

प्रधान मंत्री जन धन योजना के टेबल

योजना प्रधान मंत्री जन धन योजना
Pardhan Mantri Jan Dhan Yojana List Click Here
शुरु किया गया प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा
कब शुरू हुआ 28 अगस्त 2014
प्रधानमंत्री का उद्देश्य भारत के हर गरीब व्यक्ति तक सीधे साहायता बैंक खाता के द्वारा पहुँचे
प्रधान मंत्री जन धन योजना Website https://pmjdy.gov.in/

 

Jan Dhan Yojana List 2020-2021 कैसे देखें?

Jan Dhan Yojana Benefits In हिन्दी जन धन योजना का लाभ लिस्ट अगर आप देखना चाहते हैं जैसे कि कितना पैसा लाभार्थी को मिला या फिर कितने लोग जन धन योजना के खाते से जुड़े हैं तो आपको इन सारी चीजों का विवरण राज्यवार और ज़िलेवार दोनों रिपोर्ट आपको इस वेबसाइट https://pmjdy.gov.in/hi-statewise-statistics के माध्यम से मिल जाएँगे

जन धन योजना के बैंक खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज

निचे दिया गया दस्तावेज़ों में से किसी एक दस्तावेज का आवश्यकता पड़ेगा।
आधार कार्ड
पैन कार्ड
पहचान पत्र
ड्राइविंग लाइसेंस
पासपोर्ट
नरेगा कार्ड।

Jan Dhan Yojana Online Form 2020 जन धन योजना ऑनलाइन फार्म

Jan Dhan Yojana Benefits In हिन्दी जन धन योजना का लाभ के माध्यम से अगर आप खाता खुलवाना चाहते है तो आपको प्रधानमंत्री जन धन योजना के फार्म का आवश्यकता पड़ेगा आप चाहें तो बैंक पर जाने से पहले ऑनलाइन सरकारी वेबसाइट फार्म डाउनलोड कर सकते हैं फार्म डाउनलोड करने के लिए इस वेबसाइट https://www.pmjdy.gov.in/hi-home पर जाना होगा और उस में दो भाषाओं में फार्म उपलब्ध होगा
1. खाता खोलने का फार्म हिन्दी 2. खाता खोलने का फार्म अंग्रेज़ी और आप अपने सरलता के अनुसार दोनों फार्म में से कोई एक डाउनलोड करके प्रिंट निकाल कर फार्म में दिए गए जानकारी को अच्छे से भर कर आप कोई भी करीबी बैंक ब्रांच पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Jan Dhan Yojana Account Opening

अगर आप में से कोई भी प्रधान मंत्री जन-धन योजना के अनुसार अपना खाता खोलवाना चाहते हैं तो आप कोई भी करीबी बैंक ब्रांच या फिर बैंक मित्रों से संपर्क कर सकते हैं अगर आपको खाता खोलाने मे कोई भी समस्या का सामना करना पर रहा है तो आप अपना शिकायत वेबसाइट पर दर्ज  करा सकते हैं या फिर सरकारी अधिकारियों का टोल फ़्री नंबर दिया गया है वेबसाइट पर उनसे संपर्क कर सकते हैं तुरंत कार्रवाई होगी।

लोगों द्वारा पुछे जीने वाले प्रश्नों के उत्तर

प्रश्न:- प्रधानमंत्री जन धन खाता कब तक खुलेंगे?
उत्तर:- जन धन योजना के अंतर्गत खाता 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे का भुव खुल सकता है।
प्रश्न:- (PMJDY) जन धन खाता ऑनलाइन कैसे खुलेगा?
उत्तर :- उपर के लेख में दिये गए दस्तावेज़ों के साथ बैंक पर जाएँ और बैंक कर्मचारियों से जन धन योजना के अंतर्गत खाता खोलाने के लिए फार्म लें या फिर उपर दिए गए जानकारी अनुसार ऑनलाइन जन धन योजना का फार्म डाउनलोड करके घर से ही फार्म अच्छे से भरकर ले जाएँ।

Jan Dhan Yojana Toll Free Number जन धन योजना टोल फ़्री नंबर

1800110001 / 18001801111

इस लेख के द्वारा प्रधानमंत्री जन धन योजना के बारे में दिये गए जानकारी को लेकर अगर अपके मन में किसी भी तरह का सवाल हो तो आप बे-झिझक पुछ सकते हैं आपके सवालों का जवाब देने का पुरा कोशिश करुँगा।

अगर किसी और योजना के बारे में जानना चाहते हैं तो यहाँ पर क्लिक करें या फिर निचे दिए गए योजना के नाम के उपर क्लिक करके जानकारी हासिल कर सकते हैं।