Pardhan Mantri Awas Yojana Gramin

516
0

Pardhan Mantri Awas Yojana Gramin

प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण के बारे में आप लोगों ने जरुर सुना होगा लेकिन इस योजना का विशेषताएँऔर लाभ विभिन्न प्रकार हैं Pardhan Mantri Awas Yojana Gramin के तहत सरकार 1.20 लाख रुपये तथाशौचालय बनाने के लिए 12000 रुपये अलग से देती है कुल 1.32 लाख रुपये वित्तीय सहायता के तौर पर घर बनाने के लिए सरकार लाभार्थी के खाता में डालती है।

और इस योजना के तहत केन्द्र सरकार और राज्य सरकार दोनों मिलकर मतलब 40% राशि राज्य सरकार देती और 60% राशि केन्द्र सरकार देती है और इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया भी बेहद आसान हो गया है आप घर बैठ अपने मोबाइल या कंप्यूटर से आवेदन कर सकते हैं।
Pardhan mantri awas Yojana

Pardhan Mantri Awas Yojana

प्रधान मंत्री आवास योजना के बारे हम लोग काफी दिनो से सुनते रहे हैं और कुछ लोग इंदिरा आवास योजना के नाम से भी जानते हैं लेकिन कुछ विशेष जानकारी इन दो नाम के बारे बताना चाहूँगा
की जब भारत देश आज़ाद हुआ था उसके बाद 1996 में उस समय के प्रधानमंत्री ने इंदिरा आवास योजना का शुरुआत किया और इंदिरा आवास योजना के तहत लाभार्थी को 70000 रुपये दिया जाता था

लेकिन 2014 में जब सरकार बदली तो 1 अप्रैल 2016 को Pardhan Mantri Awas Yojana (PMAY) का नाम दिया गया।

और Pardhan Mantri Awas Yojana Gramin के तहत लाभार्थी के खाते में 1.32 लाख रुपये डालने का प्रावधान रखा गया और ये योजना अभी तक चल रहा है

अगर आप भी Pardhan Mantri Awas Yojana Gramin का लाभ लेना चाहते हैं या प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट देखना चाहते या फिर प्रधानमंत्री आवास योजना Eligibility के बारे में जानना चाहते हैं तो निम्नलिखित दिशा निर्देश को जानना आपको बेहद जरुरी होगा।

प्रधान मंत्री आवास योजना का उद्देश्य 

Pardhan Mantri Awas Yojana 1 अप्रैल 2016 को शुरू किया गया था और केंद्र सरकार का उद्देश्य है की 2016-17-18-19 तक करोड़ों लोगों जो गरीब है और खुद के घर से वंचित है किराये के घर में रहता है एसे करोड़ो लोगों तक लाभ पहुँचाना है और आवास के साथ में हर घर नल का जल बिजली पानी और नाली पक्कीकरण करने का उद्देश्य है।

PMAY-G के अंतर्गत सभी बेघर परिवारों को जो किराये के मकान, और टुटी फुटी मकान में रह रहे हैं उन सभी परिवारों को 2022 तक बुनियादी सुविधाएँ तथा पक्का मकान उपलब्ध कराना है।

Pardhan Mantri Awas Yojana क्या है?

(PMAY) में मूल्य रूप से उन सभी लोगों के लिए भारत सरकार के ओर से पहल की गयी है जिनको रहने के लिए घर नहीं है वो मजदूरी करके खाता पीता है उसको इतना आय नहीं है के वो अपना घर बना सके

उनके लिए भारत सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना का शुरुआत किया है किया है इस योजना से बहुत सारे लोगों ने लाभ भी उठा चुके हैं।

अगर आप भी Pardhan Mantri Awas Yojana Gramin का लाभ लेना चाहते हैं तो इस लेख के निम्नलिखित दिशा निर्देश अनुसार अप्लाई कर सकते हैं और अपने आवास का मालिक बन सकते हैं ।

इस के बारे में भी पढ़ें:- सुकन्या समृद्धि योजना 

प्रधान मंत्री आवास योजना List

आप में से काफी लोगों का प्रश्न था की PMAY 2021 की लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें? और प्रधान मंत्री आवास योजना में अपना नाम कैसे देखें?

अगर आप Pardhan Mantri Awas Yojana List देखना चाहते हैं जैसे की इस वर्ष में नया अपडेट अपने राज्य या जिला या अपने पंचायत अनुसार कितने लोगों का लिस्ट में नाम है और उस लिस्ट में आपका नाम है कि नहीं तो निम्नलिखित अनुसार अपने मोबाइल या कंप्यूटरपर से देख सकते हैं।

आवास योजना लिस्ट देखने के लिए सबसे पहले सरकार के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ

आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा उसमें Awaassoft पर क्लिक करके Report को सिलेक्ट करदेना है

रिपोर्ट पर क्लिक करते ही आपके सामने दुसरा पेज खुलेगा उसमें A,B,C,D,E,F का सेक्शन बना हु मिलेगाआपको E सेक्शन में जाकर 4. Categry-wise SECC data Verification Summary पर क्लिक करदेना है

उसके बाद दुसरा पेज खुलेगा उसमें अपना राज्य, ज़िला, थाना, और पंचायत सिलेक्ट करके कैप्चा कोड भरकर Submit पर क्लिक कर देना है

क्लिक करते ही आपके पंचायत में जिसका जिसका नाम है प्रधान मंत्री आवास योजना लिस्ट 2021 में उन सबका नाम आप के डिस्प्ले पर दिखाई देने लग जाएगा इस प्रकार से प्रधान मंत्री आवास योजना लिस्ट देख सकते हैं।

Pardhan Mantri Awas Yojana  2021 documents

  • आधार कार्ड
  • आवेदक कर्ता का बैंक खाता विवरण
  • आवेदक की ओर से अधार कार्ड के उपयोग की अनुमति देने का सहमति पत्र
  • वेतन प्रमाण पत्र और आय का प्रमाण
  • आवेदक का सवचछ भारत मिशन नंबर
  • NOC एक हाउसिंग सोसाइटी से
  • एक आवेदक का एफिडेविट

प्रधानमंत्री आवास योजना Eligibility

वह व्यक्ति जिनको पहले से पक्के का घर नहीं है और वह व्यक्ति केंद्र सरकार द्वारा संचालित आवास योजना से कभी भी लाभ नहीं उठाय है तो इस योजना का पात्रता माना जाएगा। 

 कच्चे घरों में रहने वाले परिवार / किराए के मकान में रहने वाले पूरा परिवार।

18 से 59 वर्ष के बीच की आयु के किसी भी पुरुष वयस्क के बिना परिवार / 25 वर्ष की न्यूनतम आयु वाले साक्षर वयस्क के बिना परिवार / विकलांग सदस्य वाले घर / बिना किसी शारीरिक सदस्य के घर।

भूमि के मालिक नहीं हैं और आकस्मिक श्रम से कमाई करते हैं।

अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य अल्पसंख्यक श्रेणियों से संबंधित परिवार / ऐसे परिवार जिनके पास कोई मोटर चालित वाहन, कृषि उपकरण या मछली पकड़ने की नाव नहीं है।

 50,000 या अधिक की सीमा वाले किसान क्रेडिट कार्ड वाले व्यक्ति /सरकारी कर्मचारी या बिना employee 10,000 या इससे अधिक आय वाले व्यक्ति,ऐसे व्यक्ति जो आयकर सहित किसी भी पेशेवर कर का भुगतान नहीं करते हैं ऐसे वयक्ति PMAY का लाभ ले सकते हैं  

Pardhan Mantri Awas Yojana Form PDF

प्रधान मंत्री आवास योजना Form डाउनलोड करना चाहते हैं तो निम्नलिखित अनुसार Pardhan mantri awas yojana  online form 2020-2021 के लिए डाउनलोड कर सकते हैं।

सबसे पहले प्रधान मंत्री आवास योजना ऑफिसियल वेबसाइट https://pmayg.nic.in/ पर जाना होगा

वेबसाइट का होम पेज खुलेगा उसमें आपको तीन लाइन पर क्लिक करके Documents पर क्लिक कर केउसी में User manual पर क्लिक कर देना है

उसके बाद आपको user manual for PMAY-G registration वाली विकल्प पर क्लिक कर देना है क्लिक करते ही Pardhan Mantri Awas Yojana Form Pdf डाउनलोड हो जाएगा।

Pardhan Mantri Awas Yojana Gramin ऑफ़लाइन आवेदन

व्यक्ति अपने संबंधित वार्ड मेंबर या ग्राम पंचायत का जो नेता है उस से संपर्क कर सकते हैं। आवेदकों को एक PMAY आवेदन पत्र भरना आवश्यक होगा।

आवेदन पत्र, अन्य विवरणों के साथ, ग्राम पंचायत से प्राप्त किया जा सकता है।आवेदक किसी तीसरे पक्ष की भी मदद ले सकते हैं। ऐसा करने के लिए, संबंधित तीसरे पक्ष को आवेदक से एक सहमति दस्तावेज की आवश्यकता होगी, जिससे आवेदक के आधार नंबर का उपयोग किया जा सके।

लाभार्थियों का चयन ग्राम सभा द्वारा तैयार सूची से किया जाता है। PMAY,G के लिए पंजीकरण प्रक्रिया में चार खंड शामिल हैं, जो हैं:

  • व्यक्तिगत विवरण प्रदान करना
  • बैंक खाता विवरण प्रदान करना
  • अभिसरण विवरण प्रदान करना
  • संबंधित कार्यालय से विवरण प्रदान करना।

या तो फिर ऑनलाइन अपने मोबाइल / कंप्यूटर से भी सरकार के ऑफिसियल वेबसाइट www.pmaymiss.gov.com के द्वारा खुद से अप्लाई कर सकते हैं  

इस योजना के बारे में भी पढ़ें:- प्रधान मंत्री रोज़गार प्रोत्साहन योजना 

Pardhan Mantri Awas Yojana Online Apply

आप लोगों में से बहुत सारे एसे लोग भी जिनका प्रश्न है किPardhan Mantri Awas Yojana Gramin में कैसे आवेदन करें? तो चिंता करने की बात नहीं है फ्रि आवास योजना का ऑनलाइन प्रक्रिया निम्नलिखित अनुसार कर सकते हैं।

PMAY-G के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा https://pmayg.nic.in/

आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा उसमे तीन लाइन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर के Citizen Assessment के विकल्प पर क्लिक करना है फिर आपको Benefit under other 3 components के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है

उस के बाद एक नया पेज खुल जाएगा उस पेज में लाभार्थी का आधार नंबर और नाम डालना होगा और Check के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है फिर से आपके सामने एक नया पेज खुलेगा आवास योजना ग्रामीण का आवेदन फार्म खुलेगा उस फार्म में आपको दिये गये सारे विकल्प को अच्छे से भर देना है

ध्यान रहे कि कोई गलती फार्म में हो जाए और फार्म को भरने के बाद Save,सुरक्षित पर क्लिक कर देना है इस तरह से आपका आवेदन प्रक्रिया पुरी हो जाएगी।

Pardhan Mantri Awas Yojana  Online Status

अगर आप ने आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं तो आप कैसे देखेंगे के कहाँ तक हमारा दस्तावेज़ पहुँचा हम जो ऑनलाइन आवेदन किए हैं उस पर काम हो रह है की नहीं? इसके लिए इस वेब साइट पर जाना होगा http://pmaymiss.gov.in 

उसके बाद हमें Citizen Assessment जो आपको टास्क बार पर दिख जायेगा उस पर क्लिक करना है क्लिक करने के बाद आपको उसमें Track your Assessment Status दिखेगा उसपर क्लिक करके आप अपना आवेदन  को ट्रैक कर के देख  सकते हैं।

Pardhan Mantri Awas Yojana Loan Subsidy

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लोगो का घर का सपना पूरा करने में ये स्कीम बहुत ही कारगर साबित होती जा रही है शायद आप पहली बार आप अपना घर खरीदना चाह रहे हैं

तो स्कीम का लाभ ज़रूर उठायें भारत सरकार ने Pardhan Mantri Awas Yojana Gramin के तहत क्रेडिट लिंक सब्सिडी स्कीम को 31 मार्च 2021 तक का बढ़ा दिया है। 

इस योजना में आवेदकों को चार समूहों में विभाजित किया गया है – आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग EWS), लाइट इनकम ग्रुप (LIG), मीडियम इनकम ग्रुप (एमआईजी (MIG I) और मीडियम इनकम ग्रुप (MIG II)। आवेदक को लागू समूह के लिए पात्रता मानदंड को पूरा करने में सक्षम होना चाहिए।

PMAY के तहत होम लोन के लिए आवेदन करने के लिए, MIG I की वार्षिक आय 12 लाख रुपये से कम होनी चाहिए और MIG II के लिए यह 12 लाख रुपये से 18 लाख रुपये के बीच होनी चाहिए। आवास इकाई के लिए कालीन क्षेत्र लागू श्रेणी की अनुमत सीमा के भीतर होना चाहिए।

ये भी पढ़ें:- आयुष्मान भारत योजना 

PMAY के तहत होम लोन लेने पर अधिकतम बचत कितना होगा?

18 लाख सालाना कमाने वालों को भारत सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 12 लाख तक का लोन दे रही है। 

और 6 लाख के लोन लेने पर 2.67 लाख रूपये तक का सब्सिडी मिल रही है। इसी तरह से 12 लाख सालाना कमाने वालो को भारत सरकार के ओर से 9 लाख तक का लोन लेने पर 2.35 लाख रूपये तक का सब्सिडी दे रही है।