Swachh Bharat Mission Gramin

306
0

Swachh Bharat Mission Gramin: स्वच्छ भारत अभियान ग्राम पंचायत 

जैसा के आप लोगों को पता है जब 2014 में नरेन्द्र मोदी जी की सरकार के बनी थी तो शुरुआती दौड़ के कार्यकाल में सब से पहले सरकार ने Swachh Bharat Mission Gramin पर काम करना शुरु किया था और सबसे ज़्यादा जोड़ स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत पर दिया गया था,

Swachh Bharat Mission शुरू करने के बाद भारत में सुच्छता अभियान की शुरुआत की गई ताकि देश को सवचछ और सुन्दर बना सके स्वच्छ भारत मिशन के तहत केंद्र सरकार ने फ़ैसला लिया के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में रह रहे लोगों को Pm Shauchalay Yojana के तहत लोगों के खाते में DBT के माध्यम से टॉयलेट निर्माण करने के लिए 12000 रुपये का राशी दिया जाएगा

इस मिशन से लोगों को काफी लाभ भी मिल चुका है और ग्रामीण/शहरी क्षेत्रों में बाहर शौच्छ कर रहे लोगों में काफ़ी कमी भी आई है ये मिशन अभी जारी है अगर आप भी 12000 रुपये शौचालय निर्माण करने के लिए राशि लेना चाहते है तो निम्नलिखित दिशानिर्देश को पालन कर के शौचालय पोर्टल के माध्यम से Swachh Bharat Mission Gramin Toilet Online Apply कर सकते हैं।

Swachh Bharat Mission
Image Source – Google | Image by – Sandeep Pandey

Swachh Bharat Mission Gramin Ka Uddeshya

भारत एक घणी आबादी वाली देश है और हम सभी जानते हैं की स्वच्छता हमेशा रखनी चाहिए अगर हमारे समाज में और क्षेत्र में स्वच्छता नहीं रहेगा तो अनेकों बिमारी जन्म ले लेती है उस से हम पर और हमारे आने वाले नस्लों के लिए काफ़ी हानिकारक साबित हो सकता है ,

इसलिए सरकार ने Swachh Bharat Abhiyan शुरू किया है जैसे के आप लोग जानते ही हैं ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी लोग बाहर में स्वच्छ करते हैं जब उन से समस्या पुछा जाता है की अगर आप के घर में शौचालय है तो घर में स्वच्छ क्यों नहीं करते हैं?

तो लोगों की प्रतिक्रिया होती है के उनके पास शौचालय नहीं है और शौचालय निर्माण करने के लिए राशि नहीं है इसी के अभाव में लोग बाहर शौच्छ करते हैं इन सारी समस्याओं को देखते हुए केन्द्र सरकार ने Swachh Bharat Mission Gramin (Urban) शुरू किया और लोगों के खाते में 12000 रुपये की राशि डालने का निर्णय लिया।

इस योजना का भी लाभ लें :- प्रधानमंत्री आवास योजना 

प्रधानमंत्री शौचालय योजना क्या है

2 अक्टूबर 2014 में केन्द्र सरकार द्वारा Swachh Bharat Mission का आग़ाज़ किया गया इस मिशन के तहत सरकार ने फ़ैसला लिया की हर घर नल का जल और शौचालय निर्माण कराना है ,

इसी मिशन के साथ सरकार ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में जिसका नाम बीपीएल में है वह व्यक्ति घर बैठे ऑनलाइन Pm Shauchalay Yojana का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं ये एक एसा मिशन है जिस के तहत हम स्वच्छ भारत स्वस्थ्य भारत के ओर बढ़ सकते हैं,

केन्द्र सरकार का दावा है की Swachh Bharat Mission लागू होने के बाद देश पुरी तरह ODF (Open Defecation Free) हो चुका है लेकिन नीचे के लेख के माध्यम से ये भी पुष्टि की गई है कि अब तक SBM कितना सफल रहा और कितना विफल रहा और ये भी जानेंगे की (ODF) Open Defecation Free किया है।

Swachh Bharat Mission UPSC : India ODF Free

जिस दिन गांधी जी की 150वीं जयंती थी उस मौक़े पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने भाषण देते हुए ये घोषित कर दिया था की भारत में जो ग्रामीण क्षेत्र है वह Open Defecation Free हो चुका है लेकिन हमें विश्लेषण करना होगा की किया हमारा भारत ODF हो गया है ?

सबसे पहले Swachh Bharat Mission Gramin की सफलता की बात करेंगे की किस तरह से इस मिशन को घर घर लोगों तक पहुँचाया गया है और कैसे लागु किया गया है और ये भी जानेंगे की स्वच्छ भारत अभियान शौचालय योजना को लागू करने के लिए कुल 9 पिलरों पर काम किया गया है और वो कौन कौन सा पिलर हैं नीचे देखते हैं।

स्वच्छ भारत अभियान
Image Source – Google | Image by – Vaishnavi Nagaraj
  1. राजनैतिक नेतृत्व (Political Leadership )
  2. सार्वजनीतिक वित्तीय पोषण (Public Financing )
  3. साझेदारी (Partnership)
  4. लोगों की भागीदारी (People’s Participation)
  5. प्रशासनिक व्यवधान (Administrative Disruption)
  6. युवा और अनुभव का मिश्रण (Blend of Young Professionals & Experienced)
  7. मापनीयता (Scalability)
  8. लचीलापन (Flexibility)
  9. अधिक स्वच्छता दिखने वाले जिला और लोगों के व्यवहार में परिवर्तन (Districts With Highest Sanitation Coverage Behaviour Change)

राजनीतिक नितृत्व

जब केन्द्र सरकार द्वारा शौचालय अनुदान योजना को शुरू किया गया था तो इस मिशन को आगे बढ़ाने के लिए केन्द्र सरकार से लेकर राज्य सरकार और पंचायत राज के मुखिया तक ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया था ताक़ि Swachh Bharat Mission को कामयाब बनाया जा सके।

ये भी पढ़ें:- प्रधानमंत्री रोज़गार प्रोत्साहन योजना 

सार्वजनीतिक वित्तीय पोषण

स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत लम सम 10 करोड़ परिवारों तक एक लाख करोड़ से ज़्यादा राशि शौचालय बनाने के लिए DBT के माध्यम से ट्रांसफ़र किया जा चुका है और अब भी प्रधानमंत्री शौचालय योजना ऑनलाइन फार्म भरा जा रहा है ऑनलाइन फार्म कैसे भरते हैं नीचे के सेक्शन में बताया गया है।

साझेदारी

इस मिशन को लागु करने के लिए मडिया ,सेलिब्रिटी,सरकार इन सभी लोगों ने मिलकर शौचालय विभाग के साथ देने का काम किया ताकि Swachh Bharat Toilet Mission कामयाब हो सके।

लोगों की भागीदारी (दिलचस्पी)

इस मिशन को सफल करने के लिए काफ़ी लोगों को ट्रेन भी किया गया और बताया गया की स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण करने से किया लाभ है और कैसे और लोगों तक इस मिशन के लाभ के बारे में बताया जा सके।

प्रशासनिक व्यवधान

प्रशासन का भी बहुत बड़ा रोल रहा इस SBM के तहत भारत को स्वच्छ बनाने के लिए प्रशासन ने भी लोगों के बीच गया और शौचालय निर्माण का लाभ बताया।

युवा और अनुभव का मिश्रण

युवा और अनुभवी व्यक्ति दोनो ने मिलकर प्रधानमंत्री शौचालय निर्माण कराने पर लोगों को आकर्षित कराया  ताकि पुरा भारत ODF (Open defection free) बन सके।

मापनीयता

स्वच्छ भारत मिशन से जुड़े लोगों को कई भागों में बाँटा गया और सबको विभिन्न प्रकार के दिशानिर्देश दिये गये जैसे किस को किस मानवीयता पर काम करना होगा।

लचीलापन

इस योजना को सफल बनाने के लिए बहुत खूबसूरत तरीक़े से बनाया गया ताक़ि लोगों तक अच्छे से इस योजना को लागु किया जा सके।

लोगों के व्यवहार में परिवर्तन लाना

ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को अपने धर्म संस्था को लेकर आज भी नकारात्मक सोच बना हुआ है लोगों का सोच है के घर के अंदर शौचालय बनाना धर्म के ख़िलाफ़ है इन सबको समझाने के लिए मिडिया और बॉलीवुडस्टार को आगे किया गया लोगों तक समझने के लिए की शौचालय घर में रहना कितना जरुरी है।

अभी हम पुरी तरह नहीं कह सकते की हमारा भारत पुरी तरह ODF से ODF+ हो चुका है लेकिन Swachh Bharat Mission के तहत स्वच्छता के ओर काफ़ी बदलाव देखने को मिला है अगर हम सब मिलकर इसी तरह काम करते रहे तो एक दिन पुरी तरह हमारा देश ODF++ हो सकता है।

ODF State Of In India

Latrine ownership in survey अनुसार सन् 2014 से 2018 तक का रिपोर्ट कहता है की Bihar,Up,Rajasthan में लम सम 34 प्रतिशत से ज़्यादा लोग स्वच्छ भारत अभियान से जुड़ चुके हैं और खुले में स्वच्छ करने वाले लोगों में 26 प्रतिशत तक की कमी आई है,

लेकिन ध्यान देने वाली बात ये है की अभी भी चार राज्यों में लोग लम सम 44 प्रतिशत लोगों के पास शौचालय होने के बाद भी खुले में स्वच्छ करने जाते हैं मतलब की अभी भी लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है।

List Of ODF State In India 2021

अभी हमारे भारत में केवल चार Open defecation state में शामिल है

केरला , हरियाणा ,अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम।

हमें इस मिशन को और सफल बनाने के लिए और क्याक्या आवश्यकता है उन सभी सुविधा को मुहैया कराना है केवल लोगों को Swachh Bharat Mission Gramin के तहत Toilet बना कर दे देने से  भारत पुरी तरह से ODF नहीं होने वाला है ,

Open defecation free बनाने के लिए हमें टॉयलेट के साथ पानी का आवश्यकता को पुरा करना होगा उसके बाद गंदा पानी सप्लाई करने पर काम करना पड़ेगा ताकि गाँव में वातावरण सही रहे ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की समस्या है की टॉयलेट तो बना लेंगे लेकिन पानी कहाँ से मुहैया करेंगे इन सारी चीजों पर अभी काम करने की जरुरत है।

और अगर आप Swachh Bharat Mission Logo देखना चाहते हैं तो SBM के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं या फिर Swachh Bharat Mission Drawing देखना चाहते हैं तो गुगल पर विभिन्न प्रकार के Drawing का चित्र मौजुद है जाकर देख सकते हैं।

और ध्यान रहे की ये सारी चीजों के बारे में Mains/UPSC के परिक्षा में भी पुछा जा सकता है।

 Rural Sanitation Strategy 2019-2029

जल शक्ति मंत्रालय द्वारा ये एक नया मिशन जिसका नाम Rural Sanitation Strategy है  इस मिशन का लक्ष्य है कि 2019 से 2029 तक Rural Sanitation Strategy को पुरी तरह लागू कर दिया जाना है

इस स्ट्रैटेजी का मिशन है कि ODF++ को लागू करना और ये कैसे लागू हो पुरे भारत में इस पर भी काम चल रहा है Open defecation Free Plus (ODF+ Status) के अंतर्गत लोगों को तो ODF के लाभ के साथ साथ पानी का सुविधा मुहैया कराना ,

और गंदा पानी का सप्लाई करना और जो भी टॉयलेट के साथ लोगों का आवश्यकता है उसका सुविधा प्रदान कराने का Strategy बनाना होगा तब जाकर भारत में  Open defecation Free Plus (ODF+ सफल होगा।

ODF के तीन प्रकार है ODF (Open defecation Free), ODF+ (Open defecation Free plus), ODF ++ (Open defecation free plus plus)

ODF का मतलब है की देश के कोई भी व्यक्ति चाहे एक ही व्यक्ति क्यु हो वो खुले में स्वच्छ नही करता होतो उसे Open defecation free कहते हैं।

ODF +  उसे कहते हैं जहां पर कोई भी व्यक्ति खुले में स्वच्छ नहीं करता हो यहाँ तक कोई व्यक्ति खुले में पेशाब तक नही करता हो और टॉयलेट का अच्छे तरीक़े से स्वच्छ एंव अच्छी सविधा प्राप्त हो उसे हम Open defection Free plus कहते हैं।

ODF++  उसे कहते है जहां ओडीएफ और ओडीएफ + का सुविधा हो और साथ में नल जल का अच्छी तरह से साफ़ सुथरा हो गंदी नाली और पानी के बहाव का एक रास्ता हो उसे Open defection plus plus कहते हैं।

Highlight जानकारी

योजना

Swachh Bharat Mission

Shauchalay Yojana  कब शुरू हुई

2 अक्टूबर 2014

शौचालय योजना की राशि

12000/ रुपये

स्वच्छ भारत मिशन ऑफिसियल वेबसाइट

https://sbm.gov.in/

प्रधानमंत्री शौचालय योजना के पात्रता

जिस व्यक्ति का नाम BPL या अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति में हो वो Swachh Bharat Mission के तहत शौचालय बनवाने के लिए 12000 रुपये ले सकते हैं

जो व्यक्ति आवास योजना का लाभ ले चुके हैं वो प्रधानमंत्री शौचालय योजना ऑनलाइन फार्म भर सकते हैं

एसे व्यक्ति जिसके कमाने वाला कोई नहीं है या वो विकलांग है तो प्रधानमंत्री शौचालय योजना 2021 का लाभ ले सकते हैं  

प्रधानमंत्री शौचालय योजना आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

लाभार्थी के फ़ोटो के स्कैन कॉपी

बैंक खाता डिटेल

बैंक पासबुक के पहले पेज का स्कैन कॉपी जिस में खाता विवरण भी मौजूद होना चाहिए

आवेदक का आधार नंबर कंस्ट्रक्टेड टॉयलेट के नज़दीक का एक सेल्फ़ी फ़ोटो

Pm Shauchalay Yojana List 2021

Swachh Bharat Mission Gramin Toilet List आप लोगों के मन में ये भी प्रश्न था की प्रधानमंत्री शौचालय योजना लिस्ट कैसे देखें ? तो अगर आपको Swachh Bharat Mission Gramin/ Urban List चेक करना है तो इस लिंक पर क्लिक करके राज्य का नाम,ज़िला का नाम, और ब्लॉक का नाम डालकर सबमिट कर देना है आपके सामने स्वच्छ भारत मिशन शौचालय निर्माण लिस्ट दिखने लग जाएगा।

Pm New Shauchalay Yojana List
Image Source – Google | Image by – Govt Yojana
Pm Shauchalay Yojana Online Registration

प्रधानमंत्री शौचालय योजना ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए सबसे पहले सरकार के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद अगर इस वेबसाइट पर नये हैं तो SBM के वेबसाइट पर Registration करना होगा

रजिस्ट्रेशन करने के लिए New Applicant पर क्लिक कर देना है क्लिक करते ही एक फार्म खुलकर आएगा उस फार्म में नाम,मोबाइल नंबर. मेल, आइडी आधार कार्ड/पैन कार्ड , राज्य, पता ये सारी चीजों को डालकर Register पर क्लिक कर देना है इस प्रकार से रजिस्ट्रेशन पुरा हो जाएगा।

Swachh Bharat Mission Gramin Toilet Online Apply

रजिस्ट्रेशन करने के बाद Swachh Bharat Mission Gramin के तहत PM Shauchalay Yojana के लिए आवेदन कर सकते हैं,

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए वेबसाइट पर जाना है उस के बाद वेबसाइट के होम पेज के उपर click here पर क्लिक कर देना है आपके सामने प्रधानमंत्री शौचालय निर्माणका फार्म खुलकर जाएगा ,

उस में दी गइ सारी जानकारी को अच्छ से भर कर Submit बटन पर क्लिक कर देना है इस प्रकार से आप ऑनलाइन शौचालय के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Swachh Bharat Mission Application Form In Hindi

स्वच्छ भारत मिशन के तहत टॉयलेट आवेदन फार्म डाउनलोड करना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक कर के PM Shauchalay Yojana Online PDF में डाउनलोड कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:- Pardhan mantri mudra loan yojan

प्रधानमंत्री शौचालय योजना ऑफ़लाइन आवेदन

उपर दिये गये सारे दस्तावेज़ों के साथ अपने पंचायत के प्रधान/मुखिया के पास जाना है या अगर आपका काम मुखिया नहीं कर रहा है तो सारे डॉक्यूमेंट के साथ अपने ब्लॉक पर जाकर BDO से संपर्क कर के आवेदन प्रक्रिया पुरी कर सकते हैं।