Voter ID Card Online Apply वोटर कार्ड ऑनलाइन आवेदन

526
0

Voter ID Card Online Apply वोटर कार्ड ऑनलाइन आवेदन

Voter ID Card Online Apply वोटर कार्ड ऑनलाइन आवेदन के लिए आपका स्वागत है अब Voter ID card (पहचान पत्र)बनाना हुआ आसान अब आपको चुनाव कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा और ना ही घूसख़ोरों के चक्कर में फँसेंगे केन्द्र सरकार ने Voter ID Card Online Apply वोटर कार्ड ऑनलाइन आवेदन के लिए वेबसाइट लॉन्च कर दिया है घर बैठे आप अपने मोबाइल या लैपटॉप से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

इसके लिए आपको एक छोटा सा काम करना पड़ेगा काम यह है कि सबसे पहले आप इस लेख को आराम से 10 मिनट पढ़ेंगे जब तक आपको पुरी जानकारी समझ में न आ जाए उसके बाद निचे दिया गया दिशा निर्देश के अनुसार आपको आवेदन करना है। Voter ID card आवेदन करने से पहले आपको जानना होगा कि कौनसा दस्तावेज का आवश्यकता है ?Voter ID card के लिए कैसे आवेदन करें? और कौन से वेबसाइट से आवेदन करें?तो चलिए जानते हैं निचे के लेख में यह सारी जानकारी।

मतदान सुची में नाम कैसे जोड़े ? Matdan Suchi Me Name Kaise Jode?

सबसे पहले बताना चाहूँगा कि हर चुनाव से पहले निर्वाचन आयोग द्वारा वोटर लिस्ट को Update किया जाता है और वोटर कार्ड बनवाने वालों के लिए राहत का ख़बर यह भी है कि ग्राहक अपने नया वोटर कार्ड के लिए आवेदन कर ही सकते हैं लेकिन साथ में अगर आपको वोटर कार्ड में नाम बदलना हो या उम्र घटाना बढ़ाना हो या फिर वोटर कार्ड में कोई भी गलती का सुधार करना हो तो आप ऑनलाइन घर बैठे निर्वाचन आयोग के वेबसाइट के माध्यम से सुधार कर सकते हैं।

Voter ID कार्ड का लाभ

वोटर कार्ड धारक वोटर कार्ड का अपने निजी प्रमाण के तौर पर उपयोग कर सकता है।
Voter card से कोई भी चुनाव में से वोट डाल सकते हैं।
यह कार्ड स्वीकार करता है कि कार्ड धारक पंजीकृत मतदाता है।

Voter ID Card ऑनलाइन आवेदन के लिए कौन पात्र है?

Voter I’d card के लिए 18 वर्ष से ज़्यादा उम्र है केवल वही आवेदन कर सकते हैं।
अपना नाम या उम्र बदल कर दो वोटर कार्ड बनवाना अवैध समझा जाएगा।
दुसरे देश के लोग इस लेख के अनुसार आवेदन नहीं कर सकते हैं।

वोटर कार्ड ऑनलाइन आवेदन के लिए दस्तावेज

Voter Card ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निचे दिये गए दस्तावेज़ों की आवश्यकता पड़ेगी।
पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो
पते का प्रमाण के रूप में दिये गए दस्तावेज़ों में से कोई एक
गैस बिल/पानी बिल/राशन कार्ड /बैंक पासबुक/आधार कार्ड
जन्म प्रमाण पत्र के रुप निचे दिये गए दस्तावेज़ों में से कोई एक
पैन कार्ड/जन्म प्रमाण पत्र/ड्राइविंग लाइसेंस/पासपोर्ट/10वीं का सर्टिफिकेट इत्यादि।

Voter ID Card ऑनलाइन अप्लाई

Voter ID Card Online Apply वोटर कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निचे दिशा निर्देश का पालन करें।
सबसे पहले चुनाव आयोग के Official Website पर जाएँ आपके सामने चुनाव आयोग के वेबसाइट का होम पेज खुलेगा
उस होम पेज पर आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा रजिस्ट्रेशन करने के लिए Don’t have Account,Register as new पर क्लिक कर देना है और अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड भरकर इ-मेल और पासवर्ड डालकर Register पर क्लिक कर देना है
Register पर क्लिक करने के बाद फिर से Login पर क्लिक करके लॉगिन पासवर्ड डालकर चुनाव आयोग के वेबसाइट पर लॉगिन हो जाना है लॉगिन होते ही फिर से एक नया पेज खुलेगा आपके सामने उस में Fresh Inclusions/Enrollment पर क्लिक करना होगा
उसके बाद एक और पेज डिस्प्ले पर दिखेगा उसमें I reside in India पर क्लिक करके आपना राज्य सिलेक्ट कर लेना है और Next बटन पर क्लिक कर देना है आप के सामने डिस्प्ले पर एक फार्म खुल जाएगा उस फार्म मे अपने State Name,District,House No,Street,Village,Post Office,Date,यह सारी चीज़ें भरने के बाद उसी फार्म में निचे Address proof और Documents डालना है जैसे बैंक का पासबुक और आधार कार्ड/पैन कार्ड इत्यादि यह सारी चीज़ें भरने के बाद Next पर क्लिक कर देना है
Next पर क्लिक करते ही फिर से आपके सामने एक नया फार्म डिस्प्ले पर दिखेगा उसमें आपको 1. Adress 2. You assembly constituency 3. Personal details 4. Additional information 5. Declaration 6. Preview यह सारी चीज़ें क्लिक कर के एक एक कर अच्छे से भर देना है फिर Submit पर क्लिक कर देने है सबमिट करते ही आपके डिस्प्ले पर रेफ़्रेंस I’d नंबर मिलेगा उस नंबर को नोट कर लेना है उसके बाद आपका आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो जाएगा।

Voter ID कार्ड का लाभ

Voter ID Card ऑनलाइन अप्लाई

टेबल कॉन्टेंट

Voter ID Card Online Apply वोटर कार्ड ऑनलाइन आवेदन मतदान सुची में नाम कैसे जोड़ें?
वोटर ID Card Check (Status) Voter ID Status वोटर ID कार्ड में ऑनलाइन नाम/जन्म-तिथि/Address सुधार
Track Application Voter ID Voter ID Card ऑनलाइन आवेदन के लिए कौन पात्र है?

वोटर ID Card Check (Status) ऑनलाइन Voter ID Status

एप्लिकेशन Status ट्रैक करने के लिए आपको चुनाव आयोग के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद डिस्प्ले पर Track Application Status लिखा हुआ दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है क्लिक करते ही आपसे Reference Id माँगेगा आपको आवेदन करने के बाद जो Reference I’d मिला था वह आपको डाल देना है और Track Status पर क्लिक कर देना है क्लिक करते ही आपके सामने एक इंटरफ़ेस खुलेगा और उसमें आपको दिख जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है कि नहीं।

वोटर ID कार्ड में ऑनलाइन नाम/जन्म-तिथि/Address  सुधार

आपको चुनाव आयोग के वेबसाइट पर लॉगिन हो जाना है उसके बाद आपके डिस्प्ले पर Voter Portal दिख जाएगा आपको उस पर क्लिक कर देना है क्लिक करने के बाद पहले आपको लॉगिन कर ना होगा लॉगिन करने के बाद एक फार्म खुलेगा उसमें First name,Last Name,State,और Gender यह सब भरने के बाद Submit पर क्लिक कर देना है उस के बाद एक पेज खुलेगा उसमें Correction in Voter I’d card पर क्लिक कर के निचे Let’s Start पर क्लिक कर देना है उसके बाद Yes I have Voter I’d card पर क्लिक करना है।
और वोटर कार्ड नंबर डाल देना है और Proceed पर क्लिक कर देना है उसके बाद आपका पुरा डीटेल डिस्प्ले पर दिखने लग जाएगा फिर निचे Save & continue पर क्लिक कर देना है उसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा उसपर otp जाएगा उस otp को वेरिफाइ कर लेना है उसके बाद आपके सामने डिस्प्ले पर सुधार कराने का डाटा दिखने लग जाएगा के आपको वोटर कार्ड में किया सुधार करना है जो भी सुधार करवाना होगा उस पर टिक लगा देना है और Save & Continue पर क्लिक करना है।
उसके बाद आपके डिस्प्ले पर एक फार्म खुलेगा उसमें सबसे पहले आपको Id proof अपलोड करके डालना होगा जिस प्रुफ का हर चिज सही हो क्योंकि उसी प्रुफ के मुताबिक़ आपका सुधार होगा फिर जो भी सुधार करना है जैसे फोटो नाम जन्म तिथि इत्यादि वह सारी चीज़ें भर देना है उसके बाद Save & Continue पर क्लिक कर देना क्लिक करते ही आपके सामने आपका भरा हुआ फार्म डिस्प्ले पर दिख जाएगा अंत में आपको Submit पर क्लिक कर देना है आपका एप्लिकेशन सबमिट हो जाएगा फिर आपको एक Reference I’d मिलेगा उसको नोट करके रख लेना है।

Track Application Voter ID

आपको वेबसाइट के होम पेज पर जाना है और Track Application पर क्लिक करना है उसके बाद अपना Track reference नंबर डालकर आप अपने Status चेक कर सकते हैं।

Check My Name In Voter List Voter I’d card के सुची में अपना नाम कैसे चेक करें

सब से पहले आपको चुनाव आयोग के वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद अपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा उसमें आपको Search in electoral roll पर क्लिक करना है क्लिक करते ही आपको एक छोटा सा फार्म खुलेगा उस में आपको अपना वोटर कार्ड का नंबर और अपना पिता/पति का नाम डालकर Search पर क्लिक कर देना है आपका पहचान पत्र डिस्प्ले पर दिखने लग जाएगा।

इस लेख दिये गए जानकारी के अनुसार अगर आपको वोटर कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने में या नाम सुधारने में कोई समस्या हो रही है तो निचे कॉमेंट बॉक्स में कमेंट्री कर के सुचित करें आपके समस्या का समाधान निकाला जाएगा।